1 0
Read Time:4 Minute, 6 Second

आज दिल्ली में नन्हीं पहल फाउंडेशन द्वारा “ग्रीन भारत मिशन :- पौधे लगाए, देश सजाए! ” मिशन का हुआ आगाज़

दिल्ली:  देश के रक्षक जाबाज़ जवानों के प्रति प्रेम और स्नेह बढ़ाने और उन्हें सम्मान देने के इरादे से दिल्ली में नन्हीं पहल फाउंडेशन द्वारा एक अनूठा कार्यक्रम का आगाज़ किया गया। जी हां नन्हीं पहल फाउंडेशन के मुख्याल द्वारका में “ग्रीन भारत मिशन :- पौधे लगाए, देश सजाए! ” (GREEN BHARAT MISSION:- पौधे लगाए, देश सजाए!) कार्यक्रम की नींव डाली गई।
इस मौक़े पर संगठन के सभी उच्च अधिकारी मौजूद रहें, मौजूद अधिकारियों में उपाध्यक्ष शिवेन्द्र पाण्डेय, प्रबंध निदेशक संदीप ओझा, ग्रीन भारत मिशन के राष्ट्रीय निर्देशक श्री कुलदीप सिंह जो कि Directorate Of Education of Delhi Government हैं के साथ ही इस मिशन के नेशनल लीडर मुरलीधर मिश्रा तथा अलोक चौबे जी जो कि सुप्रशिद्ध गायक हैं, तथा नेशनल स्पीकर कविता मिश्र जी, स्टेट स्पीकर प्रवक्ता नीता देवी जी, उपस्थित रहें तथा साथ ही संस्था के अन्य कर्मठ सदस्य भी मौजूद रहें।

संस्था की अध्यक्षा सुश्री अनन्या पाण्डेय (अनन्या राय पराशर ) जी ने इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि , इस मिशन के अंतर्गत संस्था का ध्येय अपने राष्ट्र के सभी वीर शहीद जवानों को एक सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करना है, और हम सभी इसके लिए अपने आस पास उनके सम्मान में उनकी याद में वृक्षारोपण करके उन्हें सम्मान देने का एक छोटा सा प्रयत्न कर रहें हैं।

इसके पीछे का कारण पूछे जाने पे अनन्या जी ने कहा कि अपनी मातृभूमि के प्रति प्रेम और उसके लिए कुछ भी करने के उत्साह और बलिदान की भावना रखने वाले देश भक्त जो निस्वार्थ भाव से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हैं ठीक उस पेड़ के भांति जो हमेशा बिना अपने फायदे के बारे में सोचें हमें प्राणवायु , दवाइयां , फल , फूल इत्यादि प्रदान करते रहते हैं । हमारे वीर जवान ठीक उसी प्रकार अपने परिवार से कोसों दूर रहकर इस राष्ट्र को एक विराट रूप प्रदान कर रहे हैं , इस लिए उनके संपर्ण को ध्यान में रखते हुए हम उनके नाम पर उनकी याद में एक पौधा लगाकर उनको सच्ची श्रद्धांजलि समर्पित करने का अनोखा प्रयत्न तो कर ही सकते हैं।

इस मिशन को लेकर संगठन काफ़ी उत्साहित और अग्रसर है यह मिशन पूरे साल पूरे देश में चलेगा, इसके लिए पूरे राष्ट्र से प्रत्येक राज्य में एक राज्य प्रतिनिधि तथा प्रत्येक शहर से एक शहर प्रतिनिधि का नियुक्ति किया गया है। इस मिशन को काफी सराहा जा रहा हैं , यह मिशन वर्तमान में दिल्ली, नोएडा देहरादून , लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर कोयंबटूर, इंदौर, जयपुर, वाराणसी, इलाहाबाद,पटना, सिवान , देवरिया, रांची , धनवाद, रायपुर जैसे देश के विभिन्न हिस्सों में पूरे जोश के साथ किया जा रहा है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
510 Views

By admin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *