0 0
Read Time:4 Minute, 36 Second

 

 

*जनपद में मतदाता जागरूकता संध्याकालीन चौपाल की शुरुआत*
*पहले दिन मेहनौन, मनकापुर और तरबगंज विधानसभा क्षेत्र में हुई संध्याकालीन चौपाल*
*जनपद में वृद्धजनों की भागीदारी के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है मतदाता जागरूकता कार्यक्रम*
*दूसरे चरण में आगामी 09 मई और तीसरे में 13 मई को होगा संध्या चौपाल का आयोजन*
प्रदीप मिश्रा, प्रमुख संवाददाता

Gonda News :

जनपद के ग्रामीण आंचलों में अब वृद्धजनों की भागीदारी के साथ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आगे बढ़ाया जा रहा है। व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन भागीदारी कार्यक्रम स्वीप के अन्तर्गत ‘वृद्धम् शरणम् गच्छामि’ के मंत्र के साथ सोमवार को ग्राम पंचायतों में संध्याकालीन चौपाल की शुरुआत की गई। पहले दिन मेहनौन, मनकापुर और तरबगंज की ग्राम पंचायतों में चौपाल आयोजन किया गया। यहां सैकड़ों की संख्या में जुड़े वृद्धजनों को मतदान प्रतिशत बढ़ाने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने की अपील की गई। उन्हें मतदान करने की शपथ दिलाई गई। साथ ही, परिवार के अन्य सदस्यों का मतदान भी सुनिश्चित करने की अपील की गई है।
आगामी 09 मई और 13 मई को अन्य विधानसभा क्षेत्रों में आयोजन किया जाएगा। इन सांध्य चौपालों के माध्यम से वरिष्ठजनों तथा उनके परिवार के समस्त मतदाताओं की मतदान में भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु आग्रह किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि गोण्डा जनपद में लोकसभा चुनाव पांचवें चरण यानी 20 मई को होना है। गोण्डा में 25.30 लाख पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें 13.50 लाख पुरुष, 11.82 लाख महिलाएं और 94 ट्रांसजेंडर हैं। 85 वर्ष से अधिक वाले मतदाताओं की संख्या 18,624 है। 2019 के लोकसभा चुनाव में, इस चुनाव क्षेत्र में 52.2 प्रतिशत मतदान रहा था, जो कि राज्य औसत 59.21 प्रतिशत से कम था। इसी क्रम में आगामी 2024 आम चुनावों में भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रयास जारी हैं। इसी कड़ी में जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार समेत अन्य अधिकारी अपने-अपने स्तर पर ग्राम पंचायतों में मतदाता जागरूकता सांध्या चौपाक का आयोजन कर रहे हैं।

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने बताया कि यह कार्यक्रम की शुरुआत सोमवार से की गई। पहले दिन अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। बड़ी संख्या में लोग मतदाता जागरूकता कार्यक्रम से जुड़े हैं। दूसरे चरण में आगामी 09 मई और तीसरे में 13 मई को इसका आयोजन किया जाएगा। पहले नोडल अधिकारी निर्धारित तिथि पर आवंटित सभी कार्यक्रमों में उपस्थित रहकर कार्यक्रम सम्पन्न कराएंगे। यह भी आदेशित किया गया है कि समस्त उप जिलाधिकारी अपने तहसील क्षेत्र में नियत तिथियों पर कम से कम 10-10 ग्राम पंचायतों में भ्रमण करेंगे। इतनी ही संख्या में तहसीलदार, नायब तहसीलदार तथा राजस्व निरीक्षकों को ग्राम सभाओं का भ्रमण कर कार्यक्रम में सहभागिता सुनिश्चित करेंगे। इसके अतिरिक्त समस्त खण्ड विकास अधिकारी भी अपने विकासखण्ड की समस्त ग्राम पंचायतों में निर्धारित तिथियों पर कार्यक्रम आयोजित करेंगे। जिलाधिकारी ने साफ किया है कि कार्यक्रम कराने के उपरान्त फोटो सहित रिपोर्ट भी उपलब्ध करानी होगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
7 Views

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *